Thursday, December 3, 2020

INDvIRE: पहले टी-20 में बने 8 बड़े कीर्तिमान, धोनी-रैना के नाम दर्ज हुई बेहद खास उपलब्धि

Must Read

छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट CRPF का अधिकारी शहीद और सात जवान घायल

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल...

UP के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले, बिजली विभाग घर-घर जाकर वसूलेगा बकाया बिल

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि राज्य में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए...

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के 1,879 नए मामले, संक्रमितों की तादाद 2 लाख 32 हजार के पार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 1879 नए मामले सामनेआये हैं और इसके साथ...

 

टीम इंडिया ने बुधवार को रोहित शर्मा (97) और शिखर धवन की बेहतरीन पारी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को हरा दिया। डबलिन में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने आयरलैंड को 76 रन से मात दी। इसके साथ ही टीम इंडिया दो मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने आयरलैंड के सामने 209 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में आयरलैंड की 132 रन ही बना सकी। आइये जानते हैं आज के इस मैच में बने बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में।

इस मुकाबले में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बीच पहले विकेट के लिए 160 रनों की साझेदारी हुई, जो टी -20 क्रिकेट में किसी विकेट के लिए भारत की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। भारत की पहली सबसे बड़ी 165 रन की साझेदारी केएल राहुल और रोहित शर्मा के बीच साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हुई थी। वहीं, तीसरी बड़ी साझेदारी (158 रन) न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2017 में दिल्ली में हुई थी। वहीं, विश्व क्रिकेट में यह उपलबद्धि केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल के नाम था, जिन्होंने 171 रन की साझेदारी की थी।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले 13वें बल्लेबाज बन गए।रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी पहली ऐसी जोड़ी बनी जो टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 से ज्यादा रन की साझेदारी की हो।

एमएस धोनी और सुरेश रैना टीम इंडिया के पहले टी-20 के साथ-साथ 100वें टी-20 में भी शामिल होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। दोनों ने यह उपलबद्धि बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में खेलकर हासिल की। इससे पहले इन दोनों बल्लेबाजों ने साल 2006 में एक साथ खेले थे। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 से ज्यादा रन बनाने के मामले में टीम इंडिया तीसरे नंबर की बन चुकी है। टीम इंडिया ने 10 बार 200 से प्लस स्कोर टी-20 में किया है। इस मामले में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका (11), दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (10) और चौथे नंबर पर श्रीलंका (7) है।

टी-20 इंटरनेशनल में 6 हजार से ज्यादा रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन छठे नंबर पर आ गए हैं। पहले नंबर पर सुरेश रैना, जबकि दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर क्रमशः विराट कोहली, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर और एमएस धोनी का नाम है।

ओपनर के तौर पर टी-20 इंटरनेशन क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन की साझेदारी करने के मामले में टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन की जोड़ी मौजूद हैं।

भारत का ये 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच था। ऐसा करने वाला भारत सातवां देश बना। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल टी-20 मैच पाकिस्तान (128) ने खेले हैं।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट CRPF का अधिकारी शहीद और सात जवान घायल

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल...

UP के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले, बिजली विभाग घर-घर जाकर वसूलेगा बकाया बिल

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि राज्य में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा...

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के 1,879 नए मामले, संक्रमितों की तादाद 2 लाख 32 हजार के पार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 1879 नए मामले सामनेआये हैं और इसके साथ ही वायरस से संक्रमित हुए...

भारत में कोरोना संक्रमितों की तादाद 93.51 लाख के पार, अबतक 87 लाख से अधिक लोग हो चुके हैं ठीक

नयी दिल्ली। देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 41,322 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामले 93.51 लाख के पार...

नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी का प्रयागराज प्रथम आगमन पर भाजपाइयों ने किया भव्य स्वागत

संवाददाता कौशलेश तिवारी प्रयागराज प्रयागराज। नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी कि राधा मोहन सिंह जी का प्रयागराज प्रथम आगमन पर भाजपाइयों...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -