Thursday, December 3, 2020

अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में इंडिया ने पहली पारी में 474 रन बनाए, दूसरे दिन पंड्या ने फिफ्टी जड़ा

Must Read

छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट CRPF का अधिकारी शहीद और सात जवान घायल

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल...

UP के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले, बिजली विभाग घर-घर जाकर वसूलेगा बकाया बिल

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि राज्य में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए...

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के 1,879 नए मामले, संक्रमितों की तादाद 2 लाख 32 हजार के पार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 1879 नए मामले सामनेआये हैं और इसके साथ...

 

बेंगलुरु.भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 474 रन बनाए। उसने 104.5 ओवर खेले। आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज ईशांत शर्मा रहे। उन्हें 8 के निजी स्कोर पर राशिद खान ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। उमेश यादव 26 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। इससे पहले हार्दिक पंड्या 71 रन के स्कोर पर वफादार की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए। पंड्या ने टेस्ट में अपनी तीसरी फिफ्टी जमाई। चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हुए इस मैच से ही अफगानिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है।

उमेश यादव ने 21 गेंद में बनाए 24 रन
रविचंद्रन अश्विन के रूप में भारत का आज पहला विकेट गिरा। उन्हें 18 के निजी स्कोर पर यामिन अहमदजई ने अफसर जाजाई के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 35 रन जोड़े। अश्विन के बाद रविंद्र जडेजा 20 के निजी स्कोर पर मोहम्मद नबी का शिकार बने। उन्हें लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर रहमत शाह ने लपका। जडेजा और पंड्या ने 8वें विकेट के लिए 67 रन जोड़े।

जडेजा के आउट होने के 3 गेंद बाद पंड्या भी पवेलियन लौट गए। उनकी जगह उमेश यादव आए। उन्होंने ईशांत शर्मा के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 34 गेंद में 34 रन जोड़े। उमेश ने 21 गेंद में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

 

पहले दिन भारत ने बनाए 347 रन
पहले दिन भारत का स्कोर 347/6 था। भारत की ओर से शिखर धवन (107) और मुरली विजय (105) ने शतकीय पारियां खेली थीं। धवन ने गुरुवार को लंच के पहले ही अपना शतक पूरा किया। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं। उन्हें लंच के बाद अहमदजई ने आउट किया। धवन और मुरली विजय ने पहले विकेट के लिए 168 रन जोड़े थे। धवन से पहले लंच तक शतक जड़ने का कारनामा विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैक्कार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, माजिद खान और डेविड वॉर्नर कर चुके थे। माजिद पाकिस्तान के जबकि बाकी 4 ऑस्ट्रेलिया के हैं। 80 साल में धवन ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे बल्लेबाज हैं।

रन:474/7, ओवर: 104, एक्स्ट्रा: 16.

विकेट पतन: 168/1, 280/2, 284/3, 318/4, 328/5, 334/6, 369/7. 436/8, 440/9

गेंदबाजीःयामिन अहमदजई 19-7-51-3, वफादार 21-5-100-2, मोहम्मद नबी 13-0-65-1, राशिद खान 35-2-154-1, मुजीब उर रहमान 15-1-75-1, असगर स्टनिकजई 2-0-16-0.

टीमें:
भारत:अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।
अफगानिस्तान:असगर स्टनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), जावेद अहमदी, हशमतुल्ला शाहिदी, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, राशिद खान, यमीन अहमदजई, वफादार, मुजीब उर रहमान, अफसर जाजाई।

 

सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को मिली अपने पहले टेस्ट में जीत
ऑस्ट्रेलिया ने 1877 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। तब उसने इंग्लैंड को हराया था। उसके बाद 10 देशों ने डेब्यू किया, जिनमें से 9 को हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के अलावा और कोई भी टीम अपना डेब्यू टेस्ट जीत नहीं सकी है। इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 6 देशों ने टेस्ट में डेब्यू किया है।
भारत के खिलाफ पाकिस्तान, बांग्लादेश और जिंबाब्वे ने टेस्ट डेब्यू किया था। इनमें से पाकिस्तान और बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था, जबकि जिंबाब्वे मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था। भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाली अफगानिस्तान चौथी टीम है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट CRPF का अधिकारी शहीद और सात जवान घायल

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल...

UP के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले, बिजली विभाग घर-घर जाकर वसूलेगा बकाया बिल

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि राज्य में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा...

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के 1,879 नए मामले, संक्रमितों की तादाद 2 लाख 32 हजार के पार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 1879 नए मामले सामनेआये हैं और इसके साथ ही वायरस से संक्रमित हुए...

भारत में कोरोना संक्रमितों की तादाद 93.51 लाख के पार, अबतक 87 लाख से अधिक लोग हो चुके हैं ठीक

नयी दिल्ली। देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 41,322 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामले 93.51 लाख के पार...

नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी का प्रयागराज प्रथम आगमन पर भाजपाइयों ने किया भव्य स्वागत

संवाददाता कौशलेश तिवारी प्रयागराज प्रयागराज। नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी कि राधा मोहन सिंह जी का प्रयागराज प्रथम आगमन पर भाजपाइयों...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -