Saturday, January 23, 2021

यूपी बोर्ड Results 2018 : 10वीं व 12वीं में करीब 11 लाख विद्यार्थी फेल, रिजल्ट 29 को

Must Read

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया

*चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया* उत्तर प्रदेश के चिकित्सा...

भारत में कोरोना के 24 घंटे में 14,545 नए केस

नयी दिल्ली। देश में कोरोना के 14,545 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर...

राम मंदिर निर्माण के लिए नींव खुदाई का कार्य आरंभ

  अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए नींव खुदाई का कार्य आरंभ नींव खुदाई के लिए गर्भगृह के स्थल पर किया...

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी UP Board के हाईस्कूल तथा इंटर के विद्यार्थियों का इंतजार जल्दी खत्म होने वाला है। इनका लंबा इंतजार दो दिन बाद समाप्त हो जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड ने भी रिकार्ड समय में परिणाम देने की अपना बात साबित की है। इस बार बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इसके कारण 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी फेल हो जाएंगे।
उत्तर प्रदेश बोर्ड के इंटर व हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दो दिन बाद ही सभी को अपनी पढ़ाई का परिणाम मिल जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी आगे की तैयारी में लग जाएंगे। यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 11 लाख 29 हजार ने परीक्षा छोड़ दी है, इनमें से जो इंटर के परीक्षार्थी हैं उनका फेल होना तय है, वहीं हाईस्कूल के परीक्षार्थियों ने यदि इस बार एक विषय का इम्तिहान छोड़ा है तो उनके पास एक मौका जरूर है लेकिन, दो विषय छोडऩे वाले फेल हो जाएंगे। परीक्षा के पहले ही करीब 83 हजार आवेदन यूपी बोर्ड निरस्त कर चुका था। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक इस बार बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड परीक्षा में नकल को लेकर की गई सख्ती और परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद 11 लाख 32 हजार से ज्यादा हाईस्कूल और इंटर के परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद पहली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 20 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकायें इंटरनेट पर सार्वजनिक करेगा। यूपी बोर्ड के इस फैसले से जहां टॉपर्स की सूची को लेकर पारदर्शिता आएगी, वहीं इंटरनेट पर मौजूद टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को देखकर यूपी बोर्ड के दूसरे छात्र-छात्राओं को भी प्रेरणा मिलेगी।टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को नेट पर सार्वजनिक करने का निर्देश सूबे के शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा की ओर से दिया गया है।बोर्ड की सचिव के मुताबिक हाई स्कूल और इंटर के टॉप टेन छात्र-छात्राओं को मेरिट में भी स्थान मिलेगा। जिनकी उत्तर पुस्तिकायें भी अब नेट पर सार्वजनिक की जाएंगी।

यूपी बोर्ड इस बार 29 अप्रैल को परिणाम घोषित करेगा। इस बार भी दसवीं व 12वीं की परीक्षा का परिणाम एक साथ घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षार्थी रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही आप and पर भी परिणाम देख सकते हैं। करीब 55 लाख छात्र बेसब्री से अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड ने कहा है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ दोपहर 12.30 बजे घोषित कर दिया जाएगा। यूपी बोर्ड रिजल्ट से पहले ज्यादातर छात्र काफी उत्साहित हो जाते हैं और ऑनलाइन परिणाम देखने के समय कई गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा करने से उन्हें बचना चाहिए। छात्रों को यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रिजल्ट देखने के दौरान एकसाथ कई छात्रों के वेबसाइट खोलने के कारण साइट क्रैश हो सकती है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट को ट्रैक करते रहें। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 देखने के बाद उसकी एक कॉपी सुरक्षित जरूर रख लें। रिजल्ट आने से पहले ही अपने पास एडमिट कार्ड जरूर तैयार रखें।
यूपी बोर्ड में इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 67 लाख छात्र बैठे थे। जिनमें 10वीं के 37,12,508 और 12वीं के 30,17,032 छात्र शामिल थे। पिछले साल के मुकाबले इस साल छात्रों की संख्या काफी बढ़ी है।

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया था कि नए अकादमिक सत्र की शुरुआत एक मई से ही कर दी जाएगी। इस बार रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन के अंदर ही ऑरिजनल मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही टॉप दस छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिका वेब साइट पर भी डाली जाएगी। छात्र रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmspresults.up.nic.in पर देख सकते हैं। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही आप and पर भी परिणाम देख सकते हैं।
हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच सम्पन्न हुई थी। जिसके बाद 17 मार्च से परीक्षाओं का मूल्यांकन भी रिकार्ड समय में पूरा कर लिया गया। इस शैक्षणिक सत्र में यूपी बोर्ड ने कई उपलब्धियां हासिल की है और अब समय से पहले रिजल्ट घोषित कर नया कीर्तिमान भी बनाने जा रहा है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया

*चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया* उत्तर प्रदेश के चिकित्सा...

भारत में कोरोना के 24 घंटे में 14,545 नए केस

नयी दिल्ली। देश में कोरोना के 14,545 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,25,428 हो गए, जिनमें से...

राम मंदिर निर्माण के लिए नींव खुदाई का कार्य आरंभ

  अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए नींव खुदाई का कार्य आरंभ नींव खुदाई के लिए गर्भगृह के स्थल पर किया गया पूजन अर्चन विश्वकर्मा भगवान का...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने MSME को लेकर दिये निर्देश

लखनऊ   एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में रोजगार उपलब्ध कराने की अपार सम्भावनाएं - मुख्यमंत्री प्रदेश सरकार नवीन MSME इकाइयों की स्थापना तथा पूर्व स्थापित इकाइयों के सुदृढ़ीकरण के...

गणतंत्र दिवस पर 500 कैदी होंगे रिहा

गणतंत्र दिवस पर 500 कैदी होंगे रिहा यूपी सरकार गणतंत्र दिवस पर उम्र दराज और गंभीर बीमारियों से पीड़ित करीब 500 कैदियों को करेगी रिहा लखनऊ...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -