Thursday, May 13, 2021

: गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड  में मिशन आफ यूनिटी  के अंतर्गत दर्ज हुआ गोवर्धन के  युवा  चित्रकार महेश कुमार उर्फ किंग का नाम

Must Read

विधायक डॉ नीरज बोरा ने 9 ट्रैक्टर टैंकर सेनेटाइजेसन के लिए किया रवाना

क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने में जुटे भाजपा विधायक डा0 नीरज बोरा लखनऊ, 7 मई। भाजपा विधायक डॉक्टर नीरज बोरा...

घर घर होगा सेनेटाइजेसन मिलेगी मेडिसिन किट- विधायक नीरज बोरा ने की सराहनीय पहल

विधायक नीरज बोरा ने पाजिटिव तक पहुचाया कोरोना दवा किट-साथ ही सेनेटाइजेसन के लिए कसी लखनऊ, 2 मई। उत्तर प्रदेश...

CM योगी- टीम-11 बैठक में 11 सख्त आदेश जारी

-CM योगी- टीम-11 बैठक में 11 सख्त आदेश जारी रेमेडेसिवर आदि दवाओं की कालाबाज़ारी करने वालों पर गैंगस्टर, NSA लगाया...

:मनीष शर्मा

 

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड  में मिशन आफ यूनिटी  के अंतर्गत दर्ज हुआ गोवर्धन के  युवा  चित्रकार महेश कुमार उर्फ किंग का नाम

 

गोवर्धन:  भारतीय परंपरा , धर्म , आस्था व  कृतियों को हर क्षण ब्रुश के माध्यम से कैनवास पर उकेरने की ललक और कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाले युवा चित्रकार किंग महेश कुमार ने बड़ी उपलब्धि हांसिल कर ब्रज ही नही देश का नाम रोशन किया है। दिल्ली के लाल किले पर 30 जून को आयोजित हुए मिशन ऑफ यूनिटी का आयोजन  मे  महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये उनका नाम शामिल किया गया है। बता दै कि 30 जून को देश के  पांच हजार नामचीन चित्रकार मिशन आफ यूनिटी के अंतर्गत लालकिले पर एकत्रित हुये थे। तथा सभी ने तिरंगे फर अपनी चित्रकारी बनाई थी। कार्यक्रम का उद्देश्य पुलवामा शहीदो को श्रद्धांजली देना था। इस आयोजन को गिनीज बुक ने अपने रिकार्ड मै शामिल किया है।  

गोवर्धन  के छोटे से  गॉव बसौंती में जन्मे महेश कुमार चित्रकार किंग की इस उपलब्धि पर गांव मे खुशी का माहौल है। किंग ने  चित्रकारी में यूनिटी के साथ मिलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इतने बडे आयोजन मै सहभागिता करने पर उन्हें मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया है। साथ ही उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज हो गया है।

: युवा चित्रकार  महेश कुमार उर्फ किंग बड़ी उपलब्धि हांसिल कर दिल्ली ने अवार्ड और पुरूस्कार के साथ अपने गांव लौटे तो ग्रामीणों ने फूल माला,पटका उड़ाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर भव्य स्वागत किया। गांव बसौंती के मध्यम वर्ग किसान परिवार में जन्मे महेश कुमार के अंतर्मत मै 12 वर्ष की उम्र मै प्रसिद्ध चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन की चित्रकारी से प्रेरित होकर  सन 2000 में कला कृतियों को उकेरने की ललक पैदा हो गयी तथा नन्हे हाथो मे पैंसिल थाम ली। चित्रकारी की प्रारंभिक दीक्षा मथुरा के के.आर डिग्री काॅलेज के पूर्व प्रोफेसर रहे कमल कपूर एंव हरिओम भारद्वाज ने महेश कुमार को पेंटिंग के हर विषय की जानकारी दी।

महेश कुमार ने बडी मेहनत और लगन के साथ पेटिंग बनाने लगे। युवा चित्रकार किंग विभिन्न बेहतरीन पेटिंगों से देश-विदेश में सम्मान मिला।   

युवा चित्रकार किंग महेश कुमार ने बताया कि कला मानव मन की अभिप्राय, वास्तुकला, मूर्तिकला और चित्रकला से होता है। कलाकार और हस्तशिल्पी अपनी रचनात्मक अंगुलियों से वही दिखाात है जो वास्तव में सच होता है। जिसकी सुन्दरता दुनिया के विभिन्न चित्रकारों ने अपनी कला से प्रकट की है। प्रकृति और कला का नाता बहुत ही प्राचीन है इनका अस्तित्व ही मनुष्य को जीवंत बनायें रखे हैं।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

विधायक डॉ नीरज बोरा ने 9 ट्रैक्टर टैंकर सेनेटाइजेसन के लिए किया रवाना

क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने में जुटे भाजपा विधायक डा0 नीरज बोरा लखनऊ, 7 मई। भाजपा विधायक डॉक्टर नीरज बोरा...

घर घर होगा सेनेटाइजेसन मिलेगी मेडिसिन किट- विधायक नीरज बोरा ने की सराहनीय पहल

विधायक नीरज बोरा ने पाजिटिव तक पहुचाया कोरोना दवा किट-साथ ही सेनेटाइजेसन के लिए कसी लखनऊ, 2 मई। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की...

CM योगी- टीम-11 बैठक में 11 सख्त आदेश जारी

-CM योगी- टीम-11 बैठक में 11 सख्त आदेश जारी रेमेडेसिवर आदि दवाओं की कालाबाज़ारी करने वालों पर गैंगस्टर, NSA लगाया जाये-CM रेमेडेसिवर सहित अन्य दवाओं की...

चुनाव ड्यूटी में जवानों से भरी बस खाई में उतरी-सभी सुरक्षित

लखनऊ त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव ड्यूटी में जा रही पुलिस जवानों से भरी बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गयी बस में बैठे जवानों को आई मामूली...

विधायक नीरज बोरा ने कोरोना काल मे उपचार हेतु दी 1 करोड़ रुपये की निधि

विधायक नीरज बोरा ने आपदा काल मे उपचार हेतु दी 1 करोड़ रुपये की निधि आपदा काल मे एक और लोकप्रिय विधायक डॉ नीरज बोरा...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -